rajasthan 3rd grade teacher recruitment- हर जिले में अलग होगा शिक्षक भर्ती का पेपर

adv
जयपुर.राज्य में जिलेवार पद आबंटन को लेकर उलझी 41 हजार शिक्षकों की भर्ती का रास्ता अब साफ हो गया है। इस परीक्षा का हर जिले के अभ्यार्थियों के लिए अलग-अलग पेपर होगा। हालांकि, परीक्षा एक ही दिन-एक ही समय पर होगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय से पदों के रोस्टर को अनुमति मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने संशोधित रोस्टर शुक्रवार को पंचायतीराज विभाग को सुपुर्द कर दिया।

भर्ती विज्ञापन इसी माह

रोस्टर मिलने के साथ ही पंचायतीराज विभाग ने आवेदन के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। संभवत: इसी माह भर्ती का विज्ञापन जारी हो जाएगा। भर्ती के लिए पंचायतीराज विभाग नोडल एजेंसी है। भर्ती जिला परिषदों के माध्यम से होने के कारण हर जिले को आवंटित पदों के हिसाब से विज्ञापन जारी होगा।

एक ही दिन होगा पेपर

हर जिले में पूर्व निर्धारित पाठ्यक्रम के दायरे में पेपर तैयार होगा। एक परीक्षार्थी आवेदन भले ही एक से अधिक जिलों के लिए कर सकता है, लेकिन परीक्षा एक ही समय पर होने के कारण वह सही मायने में एक ही पद के लिए पात्र होगा। फिलहाल विभाग भर्ती प्रक्रिया के लिए नियमों को अंतिम रूप दे रहा है।

शिक्षा विभाग के रोस्टर में प्रतिबंधित जिलों के लिए बड़ी संख्या में पद रखने के बाद अन्य जिलों के लिए पदों की कमी के चलते भर्ती में अड़चन पैदा हो गई थी। नया रोस्टर तैयार करते हुए फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय को भिजवाई गई थी। सीएमओ से अनुमति मिलने के बाद शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने प्राथमिक-उच्च प्राथमिक स्कूलों का विषयवार, जिलेवार रोस्टर पंचायतीराज विभाग को दे दिया।

इनका कहना है:

"अब भर्ती में शिक्षा विभाग की भूमिका पूरी हो गई है। हमने पदों का जिलेवार, विषयवार विस्तृत रोस्टर पंचायतीराज विभाग को सुपुर्द कर दिया है। पूरी कोशिश रहेगी कि नई नियुक्तियां नए शिक्षा सत्र के शुरुआती दौर में ही जाएं।"

-अशोक संपतराम, प्रमुख सचिव, शिक्षा विभाग
 
3rd grade teacher vacancy 2012, 3rd grade teacher Recruitment in rajasthan, teacher vacancies in rajasthan, www.rajpanchayat.gov.in,

Rajasthan 3rd Grade Teacher Recruitment 2011

adv
Post a Comment