Rajasthan 3rd Grade Teachers Recruitment 2012 News

adv
teacher vacancies in rajasthan, Rajasthan 3rd Grade Teachers Recruitment 2012, Rajasthan 3rd Grade Teachers Jobs 2012, Rajasthan 3rd Grade Teachers vacancies 2012

41 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया फरवरी से

जयपुर.प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 41 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया अगले माह के अंत तक शुरू होगी। शिक्षा विभाग ने इन पदों का जिलेवार रोस्टर तैयार कर लिया है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के लिए अलग-अलग काडर तैयार किया गया है। इसे सोमवार या -मंगलवार तक पंचायती राज विभाग को सौंप दिया जाएगा। परीक्षा मार्च में कराने की योजना है।

शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव अशोक संपतराम ने शुक्रवार को भर्ती प्रक्रिया के लिए विभागीय स्तर की तैयारियों और रोस्टर के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी लेकर दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि जिलेवार पदों के अनुरूप तैयार किए गए रोस्टर को सोमवार को अंतिम जांच के बाद पंचायती राज विभाग को सौंपा जाएगा। फरवरी अंत तक विज्ञापन जारी होने की संभावना है, ताकि नए सत्र में शिक्षक मिल सकें। रिक्तियों के अनुसार जिलेवार विज्ञापन जारी होंगे।


प्रारंभिक शिक्षा में करीब 52 हजार शिक्षकों की जरूरत है। भर्तियां होने से यह काफी हद तक खत्म हो जाएगी। टेट के प्रमाण-पत्र जारी करने पर कोर्ट की रोक के कारण भी भर्ती प्रक्रिया में देरी हो रही थी। इस परीक्षा में वे ही बैठ पाएंगे, जिन्होंने टेट उत्तीर्ण कर ली है।


प्रदेशभर में भर्ती के लिए एक ही पेपर होगा। प्रथम स्तर पर कक्षा 1 से 5 तक तथा द्वितीय स्तर पर कक्षा 6 से 8 तक की भर्ती परीक्षा होगी। दोनों ही स्तर की परीक्षा के 200-200 अंक निर्धारित किए गए हैं। फस्र्ट लेवल की परीक्षा का स्तर माध्यमिक, सैकंड लेवल की परीक्षा का स्तर सीनियर सेकंडरी होगा।

थर्ड ग्रेड भर्ती के बाद होगी अगली टेट:

प्रमुख सचिव ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अगली टेट का आयोजन थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा के बाद कराने की योजना है। टेट के प्रमाण-पत्र जारी कर दिए गए हैं। फिलहाल उनकी प्राथमिकता थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा है। टेट से पहले इससे जुड़ी कुछ कानूनी पेचीदगियों को भी दूर किया जाएगा।

प्रतिबंधित जिलों के शिक्षकों के तबादले होंगे:

थर्ड ग्रेड की भर्तियों के बाद प्रतिबंधित जिलों के शिक्षकों के तबादलों की राह आसान हो सकेगी। नई भर्तियां होने से लंबे समय से एक ही स्थान पर सेवारत शिक्षकों को इधर-उधर किया जा सकेगा। फिलहाल प्रतिबंधित जिलों में जैसलमेर, बाड़मेर, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जालौर, बीकानेर शामिल हैं।


इनका कहना है:

थर्ड ग्रेड भर्ती के लिए विभाग की तैयारियां पूरी हैं। हमें शिक्षा विभाग से जिलेवार पदों का इंतजार है। रोस्टर मिलने के बाद भर्ती को सर्वोच्च प्राथमिकता देंगे। अगले माह के अंत तक विज्ञापन जारी कर देंगे।

-महेंद्रजीत सिंह मालवीय, पंचायती राज मंत्री

adv
Post a Comment